7th Pay commission Latest News Trending Trending News

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशीखबरी! इन चार भर्तो में इजाफा तय, सैलरी होगी दुगनी।

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशीखबरी! इन चार भर्तो में इजाफा तय, सैलरी होगी दुगनी।

7th Pay Commission: अगर आप भी केंद्रीय सरकार कर्मचारी है तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है। केंद्र सरकार ने इससे पहले 3% डीए बढ़ोतरी को मंजूर कर दी है। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई की भता बढ़ कर 34% हो गया हैं। इसके बाद कर्मचारियों की सैलरी फिर से बढ़ने लगी है।
कर्मचारियों के चार अन्य भतो को बढ़ाने के पर सरकार विचार कर रही हैं।अगर इन भतो पर लग जाती हैं। तो कर्मचारीयो की सैलरी काफी बढ़ जाएगी । आईए जानते हैं इन भतो के बारे में।

सरसो तेल दाम भाव भारी गिरावट ।

पटना : 7th Pay commission: सरकारी विभाग में नौकरी करने वाले कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी होने वाली है सूत्रों के अनुसार कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी महंगाई भत्ते से अलग होगी। पिछले 2 साल से रुका हुआ महंगाई भत्ता जल्दी बढ़ने वाला है इस बढ़ोतरी के बाद डीए 34 फ़ीसदी से ज्यादा हो जाएगा।
सरकारी विभाग में नौकरी करने वाले कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी। सूत्रों के अनुसार कर्मचारियों के वेतन में या बढ़ोतरी महंगाई भत्ते से अलग होगी। पिछले 2 साल से रुका हुआ महंगाई भता जल्दी बढ़ने वाला है। इस बढ़ोतरी के बाद डीए 34 फीसदी से ज्यादा हो जाएगा।

7th Pay Commission

2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना हो फिटमेंट फैक्टर

वेतन वृद्धि का कारण फिटमेंट फैक्टर है। इस बार महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की संभावना भी है। कर्मचारी संघ भी लगातार इसकी मांग कर रहे हैं यूनियनों ने मांग की है कि फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना कर दिया जाए।

7th Pay Commission news

•1 करोड़ रुपए का जीवन बीमा मात्र ₹490 हर महीना में।

वेतनमान में वृद्धि करने हेतु Aykroyd फार्मूला पर विचार विमर्श किया जा सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि करने के लिए या एक बेहतर फार्मूला है। इस नए फार्मूले को लेकर काफी समय से चर्चा हो रही है पूरा स्टॉक अभी सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी फिटमेंट फैक्टर के अनुसार तय की जाती है। जिसमें 6 माह से महंगाई भत्ता रिवाइज होता है। लेकिन बेसिक सैलरी में किसी तरह की कोई वृद्धि नहीं होती है। नया फार्मूला कर्मचारियों की सैलरी को महंगाई कॉस्ट ऑफ लिविंग और कर्मचारियों की परफॉर्मेंस से जोड़ा जाएगा। इन सभी चीजों के स्टेटमेंट के बाद हर साल सैलरी में वृद्धि हो पाएगी। यह बिल्कुल उसी प्रकार होगा जैसे निजी क्षेत्र के कंपनियों में होता है।

Also read :- सहारा को लेकर बड़ी खुशखबरी आई । 

ऐसे बढ़ेगी बेसिक सैलरी हर साल

वर्ष 2016 में सातवें वेतन आयोग के सिफारिससे लागू की गई थी।
सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी निर्धारित करने के लिए नए फार्मूले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हर साल वर्षगांठ की जाएगी। Central Govt Employees salary नए फार्मूले से लागू करने के लिए सरकार के द्वारा अभी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं की गई हैं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह कहा गया है कि अब समय आ गया है कि जब वेतन आयोग से अलग वर्तमान में वृद्धि के फार्मूले पर विचार हो हर वर्ष कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि करने के लिए यह बेहतर विकल्प है।

Telegram Join

Leave a Reply

Your email address will not be published.