Bihar Board bihar board news Bihar News Bihar News 2022 Trending News

BSEB : मैट्रिक इंटर 2022 मार्कशीट डाउनलोड होना शुरू । इस दिन से स्कूल कॉलेज में मिलेंगे।

BSEB : मैट्रिक इंटर मार्कशीट तैयार इस तरह मिलेंगे ।

Marksheet download 2022,inter marksheet download 2022,matric marksheet download 2022 bihar board exam download 2022 ,

इंटर मैट्रिक मार्कशीट 2022

बिहार बोर्ड से जो भी छात्र एवं छात्राएं इंटर मैट्रिक को पास किए हैं अपने मार्कशीट एवं अन्य सर्टिफिकेट को लेकर इंतजार कर रहे हैं तो बिहार बोर्ड के द्वारा आज ही बड़ी घोषणा की गई है जल्द आप लोगों मार्कशीट एवं अन्य सर्टिफिकेट आपके स्कूल कॉलेज से दिए जाएंगे किस दिन से मिलेगा । कौन-कौन सा जिला में मिलेगा इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी ।

इस दिन से मिलेगा मैट्रिक इंटर का मार्कशीट

जिले में 25 मई से 16 जून के बीच डीआरसीसी में मैट्रिक-इंटर 2022 के परीक्षार्थियों को अंक पत्र, औपबंधिक प्रमाण पत्र समेत अन्य सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। डीआरसीसी में 39 स्कूल-कॉलेज के छात्रों के बीच सर्टिफिकेट वितरण करने की तैयारी की जा रही है। छात्र-छात्राओं को डीआरसीसी में लगने वाले कैंप में लाने के लिए संबंधित स्कूल कॉलेज के प्राचार्यों को जवाबदेही सौंपी गई है।

BSEB : मैट्रिक इंटर

शनिवार को डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने इन सभी स्कूल-कॉलेज के प्राचार्यों को इस संबंध में पत्र जारी किया है। कैंप में छात्रों को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कुशल युवा कार्यक्रम और स्वयं सहायता भत्ता का लाभ भी दिलाया जाएगा।BSEB : मैट्रिक इंटर का 

कई योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

कैंप में छात्रों को प्रमाणपत्र तो मिलेगा ही, साथ में उन्हें भविष्य की • योजनाओं के लिए भी तैयार किया जाएगा। आगे की पढ़ाई की इच्छा रखने वाले छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी देने के साथ इसका लाभ भी मुहैया कराया जाएगा।

रोजगार की इच्छा रखने वाले छात्रों को कुशल युवा कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। वहीं स्वयं सहायता भत्ता लेने की चाह रखने वाले छात्रों को भी इसमें फायदा होगा। एक ही कैंप में छात्रों के दो दो काम हो जाएंगे। कैंप में उन्हें दोहरा लाभ मिलेगा।

सभी स्कूल कॉलेज में कब से मिलेगा मार्कशीट

यह उम्मीद जताई जा रही है मई माह के अंतिम सप्ताह में मार्कशीट मिलने की प्रक्रिया सभी स्कूल कॉलेज में शुरू हो जाएंगे क्योंकि मार्कशीट बिहार बोर्ड अपने सभी जिला के कार्यालय में भेज दिया है । स्कूलों में वितरण करना है मार्कशीट मिलने की प्रक्रिया 15 से 20 जून तक किया जाएगा ।

मार्कशीट के साथ आपको तीन डॉक्यूमेंट दिया जाएगा ।

1. मार्कशीट
2. SLC, इंटर का CLC
3. प्रोविजनल सर्टिफिकेट

ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड 2022
Original Marksheet download 2022

जो भी छात्र या छात्रा है अपना मार्कशीट बिना स्कूल से लाए हुए ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले डीजी लॉकर का ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद वहां पर आधार कार्ड डालने के बाद आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी को डालकर साइन इन कर लेना होगा उसके बाद आसानी से अपना ओरिजिनल सर्टिफिकेट और ओरिजिनल मार्कशीट है को डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं

Inter marksheet correction
मार्कशीट में सुधार कैसे होगा ?

बिहार बोर्ड के द्वारा जारी मार्कशीट में किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो उस टूटी का शुक्रवार अपने क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर करवाना होगा अगर आपके क्षेत्र में क्षेत्रीय कार्यालय नहीं है तो बिहार बोर्ड के ऑफिस जाकर जरूरी कागजातों के साथ मार्कशीट का सुधार कर सकते हैं हालांकि सभी जगह क्षेत्रीय कार्यालय खोला गया जिसके माध्यम से अपने नजदीकी क्षेत्रीय कार्यालय से ही सुधर बार करवा सकते हैं ।

Telegram join
Marksheet Download

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.