bihar board news Bihar Board Result 2022 Trending News

ग्रेस अंक मिलने का लिस्ट जारी जाने किसको मिलेगा इंटर मैट्रिक छात्र छात्रा 2022 ! Grass Marks Bihar board Students 2022

ग्रेस अंक मिलने का लिस्ट जारी , Grass marks list 2022, inter mein grass marks milega 2022,matric mein grass marks milega 2022,

ग्रेस अंक किसको मिलेगा 2022

इस वर्ष लगातार स्कूल कॉलेज बंद रहने के कारण बच्चों को पढ़ाई नहीं हुआ है जिसके चलते ग्रेस मार्क मिलने की उम्मीद बनी है अब कितनी ग्रेस मार्क मिलेगी किसको मिलेगा पूरी जानकारी मिलेगी !

ग्रेस अंक मिलने का लिस्ट जारी

ग्रेस मार्क वाले छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा जो एक नंबर दो नंबर पांच नंबर तक किसी एक या दो विषय में फेल हो रहे होंगे या किसी को दो चार 5 नंबर के कारण सेकंड डिवीजन हो रहे हैं।

फर्स्ट डिवीजन पांच नंबर के कमी के कारण हो रहे हैं या पांच नंबर दो नंबर के कारण फेल हो जा रहे हैं वैसे 17 को ग्रेस अंक दिया जाएगा

ग्रेस मार्क्स क्या होता है

अगर कोई छात्र या छात्रा जो मार्क्स मिला है या किसी एक या दो विषय में फेल है वैसे छात्रों को 1 नंबर से लेकर 20 अंक तक ग्रेस मार्क दिया जा सकता है।

यह ग्रेस मार्क सभी को जरूरी नहीं है मिलेगा नियमावली के अनुसार किसी को 1 नंबर तो किसी को 5 नंबर तो किसी को 10 नंबर या फिर 20 नंबर तक भी मिल सकता है !

क्या इस वर्ष ग्रेस मार्क मिलेगा

बिहार बोर्ड के लाखों बच्चों को इस वर्ष लगातार लोगों लगने के कारण स्कूल कॉलेज कोचिंग संस्थान सभी बंद थे जिसके चलते पढ़ाई में बाधित हुआ यह पढ़ाई बाधित दिसंबर और जनवरी महीने में ज्यादातर हुआ जिसके चलते क्रैश कोर्स और बहुमूल्य समय की

तैयारी ना होना छात्रों के लिए कठिन एक समस्या थी और कोरोना काल में भी बच्चों को परीक्षा लिया गया ! इसके देखते हुए बिहार बोर्ड के छात्र छात्राओं को ग्रेस अंक दे सकती है पिछले वर्ष भी 20 नवंबर तक के छात्र-छात्राओं को ग्रेस अंक मिला था !

कैसे पता चलेगा किसको कितना ग्रेस अंक मिला

बिहार बोर्ड के द्वारा जब इंटर मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जाएगा उसके बाद पता चलेगा ग्रेस मार्क मिला है या नहीं ग्रेस मार्क जिस विषय में मिलता है उसके सामने रेगुलेशन लिखा हुआ रहता है किसी छात्राओं को पांच नंबर तो किसी को 20 नंबर भी ग्रेस मार्क मिल सकता है

यह नियमावली बिहार बोर्ड के द्वारा तय की गई है इस मिलेगा या नहीं मिलेगा यह सारा निर्भर बिहार बोर्ड के ऊपर करती है

कब आएगा इंटर का रिजल्ट 2022

ग्रेस अंक मिलने का लिस्ट जारी

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर का कॉपी का मूल्यांकन 26 फरवरी से ही लगातार मूल्यांकन चल रहा है पहले और दूसरे दिन नवमी कक्षा का परीक्षा के कारण कॉपी मूल्यांकन में बाधित रहा तीसरे दिन से लगातार दुगने तिग्ने रफ्तार से कॉपी का मूल्यांकन किया जा रहा है बिहार बोर्ड के द्वारा कहा गया है 8 मार्च तक कॉपी का मूल्यांकन किसी भी हालत में कर लेनी है

8 मार्च के बाद कॉपी मूल्यांकन के पश्चात रिजल्ट तैयार होने के बाद टॉपर वेरिफिकेशन किया जाएगा उसके तुरंत बाद रिजल्ट का प्रकाशन बिहार बोर्ड ऑफिशल वेबसाइट पर कर दिया जाएगा !

मेट्रिक का रिजल्ट कब आएगा

पांचवा बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक का मूल्यांकन 5 मार्च से लेकर 17 मार्च तक मूल्यांकन की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी का मूल्यांकन पाली में किया जाएगा पाली पाली 8:00 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक किया जाएगा वहीं दूसरी पाली 3:00 बजे से लेकर रात 9:00 बजे तक किया जाएगा।

बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक का मूल्यांकन जल्द से जल्द हो इसलिए दो पाली में कॉपी को जांच किया जा रहा है बिहार बोर्ड पूरी कोशिश में है इस वर्ष मैट्रिक का रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में किसी भी हालत में जारी कर दिया जाए ! 

ग्रेस अंक मिलने का लिस्ट जारी

Join Telegram  Click Here
Join Youtube  Click Here

Also Read Post

फ्री लैपटॉप योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published.