रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर
Latest News Trending Trending News

Railway Ticket Niyam: रेलयात्रियों के लिए टिकट कैंसिलेशन के नए नियम लागू हो गए आज से।

रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर आ रही हैं टिकट कैंसिलेशन के नए नियम लागू हो गए आज से।

Indian Railway : ट्रेन में यात्रा तो सभी ने की है और अचानक इमरजेंसी में कभी ना कभी टिकट कैंसिल भी कर आई होगी। अगर आप अभी टिकट कैंसिल कराने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि आज से टिकट कैंसिलेशन के नियम में सरकार ने बदलाव कर दिया है। जानिए इस आर्टिकल में पूरा डिटेल।

रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर
रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर कदम उठाती रहती है। दुनिया से बड़े रेल नेटवर्क में इसकी गिनती होती हैं।
दुनिया के बड़े रेल नेटवर्क में इसकी गिनती होती हैं। लम्बी से लम्बी दूरी के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) के जरिये सफर करना ज्यादा आसान और सुरक्षित है इन्हीं चीजों को ध्यान में रखकर रेलवे की तरफ से नियमों में बदलाव किया जाता है। ताकि यात्रियों को सफर में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।

ये भी पढ़े :- सरसो तेल खरीदें सस्ते दामों में 

कई बार यात्री ट्रेन का टिकट बुक कराने के बाद उसे कैंसिल करा देते हैं। ऐसे में रेलवे की तरफ से कुछ पैसे काट कर बाकी रिफंड कर दिया जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि चार्ट तैयार होने में कई बार इमरजेंसी (Emergency) में यात्री को टिकट कैंसिल कराना पड़ता है। ऐसे में शायद आपके मैंने भी यही सवाल है कि क्या चार्ट तैयार होने वाली टिकट कैंसिल कराया जा सकता है। इस पर IRCTC ने ट्वीट करके जगा दे दी है

रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर

रिफंड के लिए धरना होगा TDR

रेलवे की तरफ से बीना यात्रा किए गए टिकट को कैंसिल कराने पर रिफंड लिया जाता है। हालांकि किसके रिफंड के लिए आपको पहले TDR भरना होगा। इसके लिए सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं। यहां My Account के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। यहां आपको ड्रॉप आउन मैन्यू में माय ट्रांजैक्शन (My Transaction) का ऑप्शन मिलेगा। यहां File TDR का ऑप्शन सिलेक्ट करके किसी एक विकल्प को सिलेक्ट करके TDR भरना है। आपकी स्क्रीन पर यात्री से जुड़ी जानकारी दिखाई देगी। इसके बाद पीएनआर ट्रेन नंबर कैप्चा आदि दर्ज करके रद्द करने के लिए नियमों के बॉक्स पर क्लिक करके सबमिट पर क्लिक करें। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। OTP दर्ज करके अपनी पीएनआर डिटेल को वेरीफाई करें। यह प्रोसेस करने के बाद रद्द टिकट के विकल्प को सिलेक्ट करें अब आपको स्क्रीन पर रिफाइंड की राशि दिखाई देंगे। टिकट बुक करते समय दिए गए नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज आएगा।

रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर
रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर

हमें उम्मीद है कि इस प्रोसेस को आप अच्छे से समझ गए होंगे और भी इसी तरह की जानकारी के लिए जुड़े हमारे नीचे दिए गए व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से-

Whatsapp  Click
Telegram Click