Latest News Trending Trending News

Jandhan Yojana : जनधन खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी , सरकार दे रही है खाते में 10000 इस तरह लाभ उठाएं

Jandhan Yojana : जनधन खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी , सरकार दे रही है खाते में 10000 तरह लाभ उठाएं 

जो भी लोग का खाता जनधन में है उन सभी लोगों को सरकार के द्वारा ₹10000 दिया जा रहा है किस तरह से इसका लाभ उठाना है पूरा डिटेल में नीचे बताया गया है अगर आप लोग भी जनधन में खाता खुला आए हुए हैं तो आपको मिलेगा ₹10000 मोटाने योजना इस वर्ष से सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है आने वाले लोकसभा चुनाव के कारण सरकार के द्वारा बड़े-बड़े वादे के साथ देशवासियों के लिए बड़ी सौगात लेकर आए हैं तो चलिए जानते हैं कि कैसे इस्तेमाल करना है कैसे लेना है । Jandhan Yojana

क्या है सरकार का ऐलान :

अगर आपने भी जनधन योजना के तहत अपना जीरो बैलेंस खाता खुलवाया है, तो अब सरकार की ओर से आपको 10,000 रुपये मिल सकते हैं। आपको बता दें, सरकार जनधन खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा दे रही है, जिसके अंतर्गत आपको 10,000 रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें :  जनधन खाताधारकों को खाते में 10 हजार मिल रहे है इस तरह उठाएं लाभ ,कही मौका छूट न जाएं ।

Jandhan Yojana

पहले 5 हजार रुपये थी ये राशि :

केंद्र सरकार की ओर से जनधन खाते पर पहले 5 हजार रुपये मिलते थें, जिसे अब सरकार ने बढाकर 10 हजार कर दिया है। जनधन खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ लेने के लिए अधिकतम आयु सीमा 65 साल है। जनधन खाते में ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका इस योजना में खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना जरूरी है। अगर आपका खाता 6 महीने से कम का है तो आपको केवल 2 हजार रुपये तक की ही ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ मिल सकता है। Jandhan Yojana

यह भी पढ़ें :- स्कूलों में ठंड की छुट्टियां मिलना हो गया शुरू जाने कब से कब तक रहेगा छुट्टी

कैसे खुलवाए जनधन खाता :

जनधन योजना के तहत आप खाता पब्लिक सेक्टर बैंक में खुलवा सकते हैं। वहीं, आप प्राइवेट बैंक में भी जनधन योजना का खाता खुलवा सकते हैं। जनधन खाता खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस सहित नो योर कस्टमर (KYC) की जरूरत को पूरा करने वाले सभी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए। इसके अलावा सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर कर फॉर्म जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें :  जनधन खाताधारकों को खाते में 10 हजार मिल रहे है मौका छूट न जाएं , उठाए लाभ ।

PM Jan Dhan Yojana Overdraft Facility

हम में से ज्यादातर लोगों का बैंकों में सेविंग अकाउंट है। आज के समय बैंक अकाउंट का होना बहुत जरूरी है। विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ से लेकर कई दूसरे कामों में बैंक अकाउंट इस्तेमाल में आता है। भारत सरकार भी देश के गरीब और सीमांत इलाके में रहने वाले लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना का संचालन कर रही है। जनधन योजना के तहत आप बैंकों में अपना जीरो बैलेंस पर आसानी से खाता खुलवा सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। जनधन योजना के तहत बैंकों में खाता खुलवाने पर आपको कई तरह की विशेष सुविधाएं मिलती हैं। इसमें आपको इंश्योरेंस का बेनिफिट भी मिलता है। वहीं क्या आपको पता है कि जनधन योजना के तहत आपको 10 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से ।

यह भी पढ़ें :  जनधन खाताधारकों को खाते में 10 हजार मिल रहे है इस तरह उठाएं लाभ ,कही मौका छूट न जाएं ।

हालांकि, ओवरड्राफ्ट की सुविधा उठाने के लिए आपका जनधन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। अगर आपका जनधन अकाउंट 6 महीने पुराना नहीं है। इस स्थिति में आपको 2 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलेगी।

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत साल 2014 में की थी। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण और सीमांत इलाके में रह रहे गरीब लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ना है। अब तक देश भर में करोड़ों लोग जनधन योजना के तहत अपना खाता खुलवा चुके हैं।

इसी तरह से अन्य खबरों के लिए हमारे टेलीग्राम से जुड़े Telegram Join