Latest News Trending Trending News

सिर्फ 1 हफ्ते में पेट की चर्बी कम करें Weight Loss in 1 week सबसे आसान-असरदार तरीका

वजन कम (Weight loss) करने के चक्कर में कई लोग कुछ गलत नियमों का पालन करने लगते हैं ताकि उन्हें जल्दी रिजल्ट मिल सके। एक्सपर्ट्स इस तरीके को गलत मानते हैं। जल्दबाजी वाले तरीके आपको रिजल्ट तो जल्दी दे सकते हैं लेकिन इससे आपको लंबे समय तक कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

एक हफ्ते में बेली फैट कैसे कम हो सकता है? (How to lose belly fat in just 1 week) वेट लॉस कोच डॉक्टर स्नेहल का कहना है कि यह एक ऐसा सवाल है, जो बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं। इसका जवाब जानने के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपके शरीर में फैट कितने दिनों में जमा हुआ है, 1 साल, 5 साल या 10 साल? शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने के मामले में भी यही नियम लागू होता है। इसका मतलब यह है कि जितना समय फैट बढ़ने में लगा, उतना ही समय कम होने में लग सकता है।

ये भी पढ़ें :- पेट्रोल डीजल एलपीजी के ताजा भाव जारी जाने आज का नई रेट । 

क्या एक हफ्ते में बेली फैट कम हो सकता है?

इसका सीधा सा जवाब है कि एक हफ्ते एक महीने में भी पेट की चर्बी कम करना संभव नहीं है। कोई भी डाइट, एक्सरसाइज, दवाएं या मशीन इस फैक्ट को नहीं बदल सकते हैं। वेट लॉस ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी में इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आपको सब्र से काम लेना चाहिए। इस मामले में किसी भी तरह की जल्दबाजी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।
जल्दबाजी बिगाड़ सकती है सेहत

सिर्फ 1 हफ्ते में पेट

डॉक्टर ने बताया कि कई बार लोग जल्दी से वजन घटाने की कोशिश करते हैं और इस दौरान कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो सेहत को लंबे समय तक नुकसान पहुंचाती हैं। गलत तरीके से वजन कम करना या ज्यादा वजन कम करना सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।
बेली फैट कैसे कम करें

हेल्दी तरीके से वजन करना सबसे बढ़िया उपाय

डॉक्टर ने बताया कि हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको धैर्य रखना चाहिए। अगर आपको बिना किसी नुकसान के वजन कम करना है, तो आपको जल्दबाजी से नहीं बल्कि धैर्य से काम लेना चाहिए।
गलत तरीका फिर बढ़ा सकता है वजन

डॉक्टर का माना है कि अगर आप जल्दबाजी में वजन करने के चक्कर में कुछ गलत तरीका आजमाते हैं, तो इससे आपको जल्दी रिजल्ट तो मिल सकता है लेकिन कुछ दिनों के बाद फिर से आपके शरीर पर फैट जमा हो सकता है। क्या आप इस खेल को जीवन भर खेलने के लिए तैयार हैं?

वज़न घटाने का सही तरीका, ना करें ये गलतियां

हेल्दी डाइट लें

डॉक्टर के अनुसार, वजन कम करने के मामले खाना-पीना बिल्कुल न छोड़ें, जोकि कई लोग यह गलती कर बैठते हैं। आप हेल्दी डाइट लें और खाना बिल्कुल भी न छोड़ें। हेल्दी डाइट लेना और साथ में एक्सरसाइज करना वजन कम करने का बेहतर तरीका है। लेकिन अगर आप गलत तरीके चुनते हैं जो आपको रिजल्ट तो जल्दी मिल सकता है लेकिन बाद में गंभीर नुकसान हो सकते हैं।

इस तरह के खबर के लिए हमारे टेलीग्राम से जुड़ें Telegram Join

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।