Pm Kisan 13th Installment Payment Done 2023 : किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी 13वीं किस्त का पैसा यहां से चेक करें।

Pm Kisan 13th Installment Payment Done 2023 : किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी 13वीं किस्त का पैसा यहां से चेक करें।

Pm Kisan 13th Installment 2023 : जो भी भाई लोग को pm kisan yojna का लाभ प्राप्त कर रहे हैं उन सब किसानों को अभी अभी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त को लेकर बड़ी खुश खबरी मिलने जा रही है. भले ही 13वीं किस्त आज जारी होना था, लेकिन अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में आप अभी भी इस योजना की बाकी कमियों को दूर कर सकते हैं।

दोस्तो आपको बता दे की देश भर के किसान आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा था कि आज मन की बात कार्यक्रम के बाद पीएम किसान की 13वीं किश्त की राशि किसानों के बैंक खाते में डाल दी जाएगी, लेकिन अभी तक इस योजना के तहत किसानों के खाते में नई राशि नहीं आई है, लेकिन वे इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है की आज कुछ लोगों को रात तक जारी कर दी जाएगी ।

तीन किस्तों में इस योजना का राशि प्रदान की जाती है।

आपको बता दें केंद्र सरकार ने देश के गरीब तबके के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। ताकि उन्हें आर्थिक मदद मिल सके. उन्हीं में से एक है पीएम किसान योजना जो देश के गरीब किसानों के लिए शुरू की गई थी ताकि किसान को खेती के लिए सरकार से आर्थिक सहायता मिल सके। इस योजना के तहत किसानों को सरकार की ओर से सालाना 6 करोड़ रुपये मिलते हैं, जो हर तीन महीने में 2,000 रुपये की 3 किस्तों में दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :  पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को करना होगा ये काम, तो मिलेगा आपका राशि।

पीएम किसान योजना का 13 बी किस्त कब आएगी

दोस्तों आपको बता दे की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का 13वीं किस्त बहुत जल्द ही किसानों के खाते में पहुंचेगा। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6,000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देती है। यह राशि किसानों के खाते में प्रत्येक 4 माह में दो-दो हजार रुपये की 3 किश्तों में भेजी जाती है। 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को भेजी गई थी। अब किसान सम्मान निधि योजना का 13वीं किस्त आने की उम्मीद है। उम्मीद है कि पीएम मोदी आज मन की बात में पीएम किसान सम्मान निधि का हिस्सा जारी करेंगे.
हालांकि इससे पहले ही आंदोलन तेज हो गया। लाभार्थियों की सूची से बड़ी संख्या में लोग बाहर हैं। उन्हें डर है कि पिछली बार की तुलना में इस बार कम लाभार्थी हो सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 13वीं किस्त 23 फरवरी तक रिलीज हो सकता है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जनवरी को ‘मन की बात’ की मेजबानी करने वाले हैं. उम्मीद की जा रही है कि इसी दिन पीएम किसान योजना का नंबर भी जारी हो सकता है।

यह भी पढ़ें :  Pm Kisan Yojana Beneficiary Update: 13वी किस्त के साथ एक और गुड न्यूज़ देखें सरकारी आदेश।

ऐसे किसानों का 13 बी किस्त अटक सकता है ।

दोस्तो आपको बता दे की अगर 12वीं किस्त की बात करें तो दिवाली से पहले किसानों के बैंक खाते में सरकार की तरफ से 2000 रुपये आते थे, जिसे दिवाली पर सरकार की तरफ से किसानों को तोहफा माना जाता था, लेकिन इस बार सभी किसानों को यह तोहफा नहीं मिला. यानी कुछ किसानों के खाते में 12वीं किस्त नहीं पहुंची, जिसका मुख्य कारण ई-केवाईसी था, जिन किसानों के बैंक खातों में ई-केवाईसी नहीं था, उन्हें भुगतान का पैसा नहीं मिल रहा है. तो आपके पास अभी भी समय है। आप अभी भी अपने बैंक खाते का ई-केवाईसी कर सकते हैं ताकि आप इस बार पीएम किसान योजना से वंचित न रहें।

ये भी पढ़ें :– ई श्रम कार्ड धारकों को मिल रहा है 1000 यहाँ से चेक करें?

पीएम किसान इस प्रकार आसानी से कर अपना E Kyc

दोस्तों आप अपने नजदीकी सीएससी सुविधा केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको 15 रुपये का भुगतान करना होगा या आप आधार से जुड़े मोबाइल नंबर से ओटीपी के जरिए खुद पीएम किसान पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी सत्यापन भी कर सकते हैं। वहीं अगर आप पीएम किसान योजना और उसकी किस्त से जुड़ी कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो 155261, 1800115526, 011-23381092, 18001155266, 011-23381092, 23382401 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप pmkisan-ict@ पर ईमेल भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  2November News अभी-अभी देशवासियों के लिए बड़ी सूचना आई ,बेहद जरूरी ।

Disclaimer: technicalranjay.com इस वेबसाइट पर बताए गए जानकारी इंटरनेट से ली जाती है तो ऐसे में अगर कोई भी जानकारी आपको गलत लगती है तो हम उसे हटा देंगे आपकी एक आदेश पर आपको बता दें कि आप अपने अनुसार आपके चयनित वेबसाइट के माध्यम से ही जानकारी उपलब्ध करें यह जानकारी हमारे द्वारा सही उपलब्ध कराने की कोशिश की जाती हैं।

Disclaimer:  इस वेबसाइट पर बताए गए जानकारी इंटरनेट से ली जाती है तो ऐसे में अगर कोई भी जानकारी आपको गलत लगती है तो हम उसे हटा देंगे आपकी एक आदेश पर आपको बता दें कि आप अपने अनुसार आपके चयनित वेबसाइट के माध्यम से ही जानकारी उपलब्ध करें यह जानकारी हमारे द्वारा सही उपलब्ध कराने की कोशिश की जाती हैं।

और भी इसी तरह की जानकारी के लिए जुड़े हमारे ग्रुप से –

Telegram – Join Now 

Ranjay Kumar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ranjay is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.