Ration Card News
Latest News Trending Trending News

Ration Card News: दीपावली के शुभ अवशर पे सभी के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है जल्दी से जान लो पूरी खबर।।

Ration Card News राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है इस दीपावली के शुभ अवसर पर आप सभी को ₹12000 मिलने जा रहा है और मुफ्त में आप सभी लोग राशन का भी फायदा लेने वाले हैं कब से मिलेगी और कैसे लेना है उसकी पूरी जानकारी हम लोग जानेंगे इसलिए पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि आप सभी लोग भी जान पाए। Ration Card News

Ration Card News
Ration Card News

राशन कार्ड धारक के लिए नई खुशखबरी: अगर आप भी राशन कार्ड पर मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ कार्डधारकों के लिए राहत भरी खबर है। यूपी में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। यह योजना का छठा चरण होगा और 44.61 लाख मीट्रिक टन राशन का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन प्रदान किया जाता है।

सरकार के इस फैसले से 15 करोड़ राशन कार्ड धारकों को फायदा होगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को अप्रैल से सितंबर 2022 तक 5 किलो अतिरिक्त राशन बांटने का प्रावधान है। अभी तक योजना को सितंबर तक मंजूरी मिल चुकी है। ऐसे में अक्टूबर से लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। Ration Card News

150 मीट्रिक टन राशन का मुफ्त वितरण

वर्तमान में राशन कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर महीने 5 किलो चावल मिल रहा है। अंतिम दिनों में गेहूं की खरीद पर राशन कार्ड धारकों को गेहूं की जगह चावल का वितरण किया जा रहा है। सरकार की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि राज्य में अप्रैल, 2020 से मई 2022 तक लगभग 150 मीट्रिक टन राशन नि:शुल्क वितरित किया गया है.

यहाँ भी पढ़ें:- Deepawali Surya Grahan 2022: दीपावली पर सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण, दीपावली और पूजा का टाइम बदला सूर्य ग्रहण इस समय होगा।।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जाता है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अनुसार, श्रम विभाग में पंजीकृत सभी अंत्योदय राशन कार्ड और मनरेगा जॉब कार्ड धारकों और मजदूरों को प्रति यूनिट 5 किलो राशन मिलता है।

यह भी पढ़ें :  Ration Card 2023 News : राशन कार्ड धारक के लि खुशखबर सभी को मिलेगा ₹1000 रुपये और गेहूं चना चीनी तेल का लाभ।।

‘नकली गरीब’ बनकर फायदा उठाने वालों पर सरकार का शिकंजा

केंद्र सरकार-राज्य सरकार राशन कार्ड धारकों को सभी योजनाओं का लाभ देने के योग्य मानती है। ऐसे में बहुत से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है, जो आर्थिक रूप से समृद्ध होते हैं, यानी वे गरीबी रेखा में भी नहीं आते हैं, लेकिन फिर भी राशन कार्ड होने के कारण उन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। प्राप्त हुआ। इसलिए अब केंद्र सरकार ने इन पर लगाम लगाने के लिए राज्य सरकार के साथ बैठक शुरू कर दी है.

अब सिर्फ पात्र लोगों को ही मिलेगा लाभ: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी
सरकार गरीबी रेखा के मानकों में बदलाव करने जा रही है। इससे उम्मीद की जा रही है कि अब कई राशन कार्ड धारक गरीबी रेखा की सूची से बाहर हो जाएंगे। जल्द ही नए पात्रता मानदंड जारी कर सरकार फर्जी तरीकों का फायदा उठाने वालों पर लगाम लगा सकती है। वर्तमान में सरकार का दावा है कि भारतीय राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम का लाभ 80 करोड़ लोग उठा रहे हैं। नए पात्रता मानदंड लागू होने के बाद यह संख्या महत्वपूर्ण रूप से बदल जाएगी। Telegram Join 

यह भी पढ़ें :  Ration Card News : राशन कार्ड धारक को मिल रहा है 13 किलो आटा और बहुत कुछ की सुविधा।।

सरकार की कई योजनाओं से होंगे वंचित

केंद्र सरकार-राज्य सरकार कई योजनाओं का लाभ देने के लिए गरीबी रेखा को आधार बनाती है। ऐसे में इस सूची में बदलाव के बाद जिन गरीबों के पास ये फर्जी राशन कार्ड हैं, उन्हें भी सैकड़ों सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा. अब सरकार ने आर्थिक रूप से संपन्न लोगों को बाहर का रास्ता दिखाने की मंशा जाहिर की है. केंद्र सरकार के अनुसार, 80 करोड़ भारतीय राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) का लाभ उठा रहे हैं।

अपात्र लोग होंगे राशन कार्ड सूची से बाहर

सरकार जल्द ही नए मानकों को लागू करने के बाद पात्र लाभार्थियों का खुलासा कर सकती है। अपात्र पाए गए राशन कार्ड धारकों का क्या होगा? इस पर अभी कोई अपडेट नहीं है। नए मानकों वाले लोगों के लिए कुछ जानकारी भी हो सकती है। अब पात्र लोगों के पास ही राशन कार्ड होगा।