bihar board news Scholarship Top Stores Trending Trending News

Scholarship : इंटर पास को मिलेंगे 25-25 हजार छात्रवृति । पूरी प्रक्रिया को जाने ।

Scholarship : इंटर पास को मिलेंगे 25-25 हजार छात्रवृति । पूरी प्रक्रिया को जाने ।

बिहार बोर्ड से जो भी छात्राएं इंटरमीडिएट के पास किए हैं वैसे छात्राओं को सरकार के द्वारा 25 25 हजार प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा । जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया लिया जाएगा उसके बाद डीवीटी के माध्यम से खाते में पैसे को भेज दिया जाएगा !

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022: बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं को 25-25 हजार रुपए की दर से प्रोत्साहन राशि अगस्त के अंत तक जाएगी। 2022 में कला, वाणिज्य व साइंस संकाय में कुल 5 लाख 25 हजार 877 छात्राएं उत्तीर्ण हुईं हैं।

सोलर प्लेट फ्री में छत पर लगाएं । 

मुख्यमंत्री कन्या प्रोत्साहन योजना के तहत के तहत इंटरमीडिएट उत्तीर्ण सिर्फ अविवाहित छात्राओं को ही प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। इस साल लगभग 4 लाख से अधिक इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अविवाहित छात्राओं के खाते में राशि जाने की संभावना है। शिक्षा विभाग ने वित्त विभाग को प्रोत्साहन राशि जारी करने संबंधी प्रस्ताव भेज दिया है। वित्त विभाग से राशि की स्वीकृति मिलते ही राशि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भेज दी जाएगी।

Scholarship

 

बिहार बोर्ड से पास लड़कियों को मिलेंगे पैसे ।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से छात्राओं के बैंक खाता में प्रोत्साहन राशि भेज दी जाएगी। इंटरमीडिएट छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के लिए लगभग एक हजार करोड़ से अधिक की आवश्यकता होगी। पिछले साल 2021 में 26 मार्च को इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी हुआ था, इस कारण 10-10 हजार की दर से ही प्रोत्साहन राशि दी गई थी। सरकार ने 1 अप्रैल 2022 से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं को 10 हजार के बदले 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने की 2020 में ही कर दी थी।
1 अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण को मिलेंगे 50 हजार: Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022

एक अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को प्रोत्साहन राशि 25 की जगह 50 हजार की राशि मिलनी है। स्नातक प्रोत्साहन योजना के लिए विवाहित और अविवाहित दोनों ही छात्राओं को राशि दी जाती है। इन छात्राओं से नए पोर्टल से आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा एनआईसी से सॉफ्टवेयर तैयार कराए गए हैं।Scholarship

नई सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगा आवेदन ।

इसी माह के अंत तक सॉफ्टवेयर का ट्रायल होने की संभावना है। ट्रायल सफल होने के बाद नए पोर्टल से आवेदन लिए जाएंगे। शिक्षा विभाग के अनुसार नए पोर्टल में कई विशेषताएं होंगी। इसमें वैसी कोई भी छात्रा आवेदन ही नहीं कर सकेगी, जो योग्य नहीं है। गलत नाम से भी आवेदन नहीं हो सकेगा।

कौन कौन भर सकते हैं फॉर्म

सभी जाति की लड़कियों को इंटर में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी से पास अविवाहित लड़कियों को छात्रवृत्ति दिया जाएगा । इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया अगस्त से शुरू किया जाएगा । या फॉर्म वही लड़कियां भर सकती है जो शिक्षा विभाग के द्वारा जारी लिस्ट में नाम होगा वही इस फॉर्म को भर सकते हैं।Scholarship

कब से फॉर्म भरा जाएगा

यह उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त के प्रथम सप्ताह से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी आवेदन समाप्त होने के 1 से 2 महीने बाद पैसे लड़कियों के खाते में भेज दिए जाएंगे।

Telegram  Join

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.