bihar board news Holiday Latest News Trending News

School holiday may : खुशखबरी, अब छात्रों को मई में नहीं जाना होगा स्कूल । गर्मी की होंगे छुट्टी ।

School holiday may : खुशखबरी, अब छात्रों को मई में नहीं जाना होगा स्कूल । गर्मी की होंगे छुट्टी ।

अगर आप लोग भी प्रतिदिन स्कूल जाते हैं और मई महीने में ज्यादा से ज्यादा छुट्टियां का इंतजार कर रहे हैं । तो आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी है काफी सारे छुट्टी देखने को मिलेगा जिसके चलते बच्चे मजे कर सकते हैं । क्योंकि बच्चे का इंतजार होता है ज्यादा से ज्यादा दिन स्कूल कॉलेज बंद हो तो चलिए जानते हैं । कितने दिन स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे कितने दिन त्यौहार हैं कितने दिन free के छुट्टी मिलेंगे पूरी लिस्ट नीचे दिया गया है।

काफी सारे ऐसे राज में अभी तक बोर्ड परीक्षाएं भी नहीं हुई है और बोर्ड की परीक्षाएं के चलते भी बच्चों के स्कूल कॉलेज बंद होने जा रहा है लगातार लॉकडाउन के कारण बच्चों की बोर्ड परीक्षाएं भी लेट से हुई है काफी सारे से राज्य में अभी तक बोर्ड परीक्षा भी आयोजित होना बाकी है ।

School holiday May

मई महीने में स्कूल खुलेंगे और छुट्टियां भी रहेंगे क्योंकि मई महीने में लगभग 9 दिन छुट्टी देखने को मिलेगा और एक छुट्टी प्रत्येक रविवार को भी देखने को मिलेगा तो सारे लगाकर लगभग 12 से 13 दिन छुट्टी रहेंगे।

इन मौकों पर मिलेगी छुट्टियां

मई के महीने में ईद उल फितर के अलावा 3 दिन की छुट्टियां रहेगी । 1 मई को महाराष्ट्र डे, 2 मई को महर्षि परशुराम जयंती के कारण स्कूल की छुट्टी रहेगी । 3 मई को बसवा जयंती के मौके पर छुट्टियां तथा 4 मई को ईद उल फितर की छुट्टी छात्रों को दी जाएगी । उसके बाद 9 मई को रविंद्र नाथ जयंती है तथा 9 मई सोमवार के दिन है l अब लगातार छुट्टी होने से छात्र-छात्राओं की बल्ले-बल्ले हो जाएगी । 

School holiday may

5 दिन और छुट्टी

छुट्टी के नाम सुनते ही स्कूल को लेकर बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी देखने को मिलती है ऐसे में बच्चे चाहते हैं कि कम से कम स्कूल जाएं क्योंकि स्कूल को ले जाना बच्चों के लिए भारी बोझ होता है । ऐसे में 5 दिन और एक्स्ट्रा छुट्टी देखने को मिल रहा है त्योहारों के अलावा भी 5 दिन और छुट्टी रविवार पड़ने के कारण मिल रहा है। चलिए जानते हैं किस-किस दिन रविवार पड़ रहा है

मई, 8 मई , 15 मई, 22 मई तथा 29 मई इन 5 तारीख को रविवार का दिन होगा जिस कारण स्कूल 5 दिन और बंद रहेगा ।

बोर्ड परीक्षा के कारण भी बंद

बहुत सारे ऐसे राज्य हैं जहां अभी तक बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं किया गया है माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक परीक्षा यानी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं लगातार स्कूल कॉलेज बंद रहने के कारण देर से हुई थी। बिहार बोर्ड जैसे अन्य बोर्ड में परीक्षाएं हो गई है लेकिन 90% बोर्ड है जो अभी तक आपने परीक्षा का संचालन नहीं करवाई है जिसके चलते भी स्कूल पर प्रभाव पड़ेगा और नवमी तक के बच्चों के लिए स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे ।

2023 me क्या सिलेबस रहेगा  जाने

तेज गर्मी के कारण भी हो सकते हैं छुट्टी

फरवरी महीने से गर्मी की रफ्तार तेजी से बढ़ गई है फरवरी में ही 40 डिग्री से ऊपर गर्मी का तापमान था । अभी गर्मी का तापमान तापमान अप्रैल में ही 43 डिग्री के पार कर रहे हैं । ऐसे में बच्चों को प्रतिदिन स्कूल जाना और आना बच्चों के लिए सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है ऐसे में बहुत सारे स्कूल कॉलेज भी बंद हो रहे हैं । क्योंकि पढ़ाई के साथ शहद भी जरूरी है । इसीलिए दो-चार दिन स्कूल गर्मी को देखते हुए भी बंद हो सकता है 

Jio ₹99 1 year  Click Here
Join Telegram Join

Leave a Reply

Your email address will not be published.