WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sent up Exam New rule 2024 मैट्रिक इंटर सेंटअप जांच परीक्षा बड़े बदलाव Bihar Board ।

Sent up Exam New rule 2024 मैट्रिक इंटर सेंटअप जांच परीक्षा बड़े बदलाव Bihar Board ।

बिहार बोर्ड से इंटीरियर मैट्रिक की परीक्षा 2024 में जो भी बच्चे देंगे सभी बच्चों को लेकर बड़ी खबर आ रही है आज बोर्ड अध्य्क्ष और K.K पाठक के द्वारा बड़ा एलान किया गया है । और यह बताया गया है कि जो भी बच्चे 2024 में परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उनको यह नियम को पालन करना होगा तभी आप लोग वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा वरना आपको 2024 परीक्षा से बाहर किए जाएंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

75% अटेंडेंस होना अनिवार्य

2024 में परीक्षा से पहले सेंटर जांच परीक्षा का आयोजन 27 अक्टूबर से इंटर का वही 23 नवंबर से मैट्रिक का किया जाएगा शिक्षा विभाग यानी बोर्ड के द्वारा यह कहा गया है कि जो भी लोग सेंटर जांच परीक्षा में भाग लेंगे उन सभी बच्चों के लिए 75% अटेंडेंस होना अनिवार्य है जो भी बच्चे का 75% अटेंडेंस नहीं रहेगा उन बच्चों को इस परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दिया जाएगा तो इसीलिए हर हाल में आपको स्कूल जाना होगा और अटेंडेंस बनवाना होगा यह पहले ही सूचित किया जा रहा है वरना आप लोग इस परीक्षा से वंचित हो सकते हैं जो बच्चे इस परीक्षा से बातचीत होंगे उन बच्चों का ओरिजिनल एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा और वार्षिक परीक्षा से भी बाहर किए जाएंगे

Inter Sentup Exam date 2024

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर Sent up परीक्षा तीनों संकाय यानी Arts , Science, Commerce का परीक्षा का आयोजन 27 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा इसमें लगभग 13 लाख से 14 लाख लगभग परीक्षार्थी अलग-अलग जिले से शामिल होंगे ।

12th Sentup Exam News 2022

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी जिला के DEO एवं मुजफ्फरपुर के डीईओ को यह निर्देश दिया गया है कि इस October महीने के 27 तारीख से लेकर तारीख के बीच में इंटर Sent up परीक्षा का प्रश्न पत्र डीईओ कार्यालय में उपलब्ध हो जाएगा और परीक्षा का आयोजन अगले महीने यानी अक्टूबर में हर हाल में लिया जाएगा !

और कहा गया है कि गोपनीय प्रश्न पत्र की देखरेख की जिम्मेदारी विद्यालय के प्रधान को दिया गया है किसी भी हालत में प्रश्न पत्र लिख नहीं होना चाहिए पिछले वर्ष इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक के दोनों परीक्षा का Sentup एग्जाम से पहले ही प्रश्न पत्र लीक हो गया था जिसके चलते इस वर्ष बोर्ड अध्यक्ष पहले ही चेतावनी दिया है कि हर हाल में Question Paper Leak नहीं होना चाहिए !

10th Sentup Exam date 2024

बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक का सेंटर जांच परीक्षा 30 नवंबर से शुरू किया जाएगा यह परीक्षा में करीब 14 लाख से 15 लाख बच्चे सम्मिलित होंगे यह परीक्षा अलग-अलग जिलों में शुरू किया जाएगा कई जिलों में 14 से लेकर 20 नवंबर तक समाप्त कर लिया जाएगा तो कई जिला में 15 नवंबर से शुरू होगा और 21 नवंबर तक समाप्त कर लिया जाएगा अभी तक एडमिट का जारी होगा या नहीं इसके बारे में बिहार बोर्ड के द्वारा नहीं बताया गया है

क्या Sentup परीक्षा 2024 देना अनिवार्य है ?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी स्कूल के प्रधान एवं परीक्षार्थी को कहा गया है कि होने वाले सेंटर परीक्षा में हर हाल में उपस्थित होना है और इसमें पास होना भी अनिवार्य है अगर इस परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं या इस परीक्षा में अनु तीन करना जाते हैं यानी फेल कर जाते हैं तो ऐसे परीक्षार्थी को होने वाले बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दिया जाएगा इसीलिए इस परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है इस में पास होना भी अनिवार्य है !

Sent up Exam New rule 2024
Sent up Exam New rule 2024

Sentup Exam 2024 किस आधार पर लिया जाएगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कहा गया है कि यह परीक्षा बोर्ड एग्जाम के तर्ज पर लिया जाएगा यानी 2024 में जो प्रश्न पत्र पूछे जाएंगे उसी के आधार पर लिया जाएगा वहीं पे टाइम रहेगा ओएमआर शीट भी मिलेगा और पास होने के लिए न्यूनतम 30 अंक भी जरूरी होगा !

सभी जिला का Sentup एग्जाम का रूटीन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से अभी केवल परीक्षाएं का तिथि बतलाया गया है कब तक चलेगा इसका डेट नहीं बताया गया है यह कहा गया है कि 27 अक्टूबर से सेंटर परीक्षा का आयोजन मुजफ्फरपुर जिले में शुरू हो जाएंगे इसी तरीके से अन्य जिले में भी sentup परीक्षा का आयोजन लिया जाएगा और यह परीक्षा कदाचार मुक्त लिया जाएगा ।

Sent up Exam New rule 2024

2024 परीक्षा की तैयारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ जाएं Join Telegram

Sahara India khabar : सहारा निवेशकों को लेकर खुशी की लहर जरूर जाने जिसका पैसा फंसा हुआ है।

Ranjay Kumar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ranjay is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.