World Book Day
World Book Day World Book Day 2022

World Book Day 2022: किताबें पढ़ने के शौकीन लोगों के लिए आज का दिन खास, जानें वर्ल्ड बुक डे मनाने के पीछे का इतिहास

World Book Day 2022: किताबें पढ़ने के शौकीन लोगों के लिए आज का दिन खास, जानें वर्ल्ड बुक डे मनाने के पीछे का इतिहास

Join Telegram

आज विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day 2022) है. किताबों के महत्व को दुनियाभर में बताने के लिए हर साल 23 अप्रैल को ‘विश्व पुस्तक दिवस’ मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की मुख्य वजह किताबों को पढ़ना, उनके प्रकाशन और प्रकाशन से संबंधित जानकारी हासिल करना है.

World Book Day: आज विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day 2022) है. किताबों के महत्व को दुनियाभर में बताने के लिए हर साल 23 अप्रैल को ‘विश्व पुस्तक दिवस’ मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की मुख्य वजह किताबों को पढ़ना, उनके प्रकाशन और प्रकाशन से संबंधित जानकारी हासिल करना है. साथ ही किताबों को पढ़ने के लिए आने वाले पीढ़ियों को जागरूक करना है.

इसलिए मनाते हैं पुस्तक दिवस

किताबें पढ़ने के शौकीन आज यानी 23 अप्रैल को वर्ल्ड बुक डे बड़े ही अच्छे तरीके से मनाते हैं. बता दें, इस दिन कई सारे फेमस लेखक पैदा हुए थें. साथ ही कई लोगों की मृत्यु भी हुई थी. बता दें, 23 अप्रैल को विलियम शेक्सपियर, मिगुएल डे सर्वेंट्स का निधन हुआ था. वहीं, मैनुएल मेजिया वल्लेजो और मौरिस ड्रून इस दिन पैदा हुए थें

लोग आज के दिन को अलग-अलग तरीके से करते हैं सेलिब्रेट

दुनिया में अधिकतर लोग किताब पढ़ने के शौकीन है. कुछ लोग किताब पढ़े बिना सोते तक नहीं है. दुनियाभर अलग-अलग देश वर्ल्ड बुक डे अलग-अलग तरीके से मनाते हैं. कहीं पर लोग फ्री में किताबें बांटते हैं, तो कहीं किताबों की सेल लगाई जाती है. वहीं, कई जहगों पर प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती है.

हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है किताबें

किताबों के बिना हमारा जीवन अधूरा है. अगर कोई ये मानता है या सोचता है कि बिना किताब पढ़े ही सब कुछ कर लेगें, तो ऐसा नहीं है. अगर हमारे पास किताब नहीं होती, तो शायद आज हमारे कई सारे काम रूक जाते. पढ़ाई, खेल, मनोरंजन और अनुभव सब कुछ हमें किताब पढ़ने से ही मिलता है. हमारे देश में तो लोग किताबों की पूजा करते हैं. ऐसे में हम सभी को किताब जरूर पढ़ना चाहिए. साथ ही आने वाले पीढ़ी को इसके लिए जागरूक भी करना चाहिए.

आज पेट्रोल डीजल के दामों में भारी गिरावट ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.