12th exam

जयप्रकश नारायण जीवन परिचय (सम्पूर्ण क्रांति )

प्रशन -1  जयप्रकश नारायण का लेखक का परिचय लिखें /चरित्र चित्रण !

               ( सम्पूर्ण क्रांति -जयप्रकश नारायण )

उतर – जयप्रकश नारायण एक प्रमुख समाजवादी विचारक क्रांतिदशी नेता तथा विद्रोही स्ववधीनता सेनानी के रूप में जाने जाते है ! इनका जन्म 11 अक्टूबर 1902 को सिताबदियारा गौण में हुआ था बचपन में इनका नाम बदल था !बड़े होने पर जेपी नाम से प्रसिद्ध ,अपनी जनपाचधारिता के लिया लोकनायक ‘के रूप में प्रसिद्ध हुए ! इनकी आरम्भीक शिक्षा घर पर ही हुई ! फिर पटना कलाजेक्ट दाखिल हुए और बिहार में ह्युंडई की वर्तमान स्थिति विषय पर लेख के लिए सर्वोच्य प्रुस्कार मिला ! इसकी बाद पटना कॉलेज में प्रवेश हुआ ! असहयोग आंदोलन के दौरान शिक्षा अधूरी छोड़ी ! 1922 ई० में शिक्षा प्राप्ति के लिए अमेरिका गए। वहाँ कलिफ़ोर्निया । बर्कले, विस्किंसन- मेडिसन आदि विश्विद्यालयों में अध्ययन किया। माक्र्सवाद और समाउदाद की शिक्षा यहीं ग्रहण की।

जयप्रकश नारायण 

माँ की अस्वस्थता के कारण पी० एच० डी. न कर सके और दश लौट गए। 1929 ई० में काँग्रेस पार्टी में शामिल हुए। ।932 ई० में सविनय अवज्ञा आंदोलन के दौरान जेल भी गये। जेल से बाहर निकलकर काग्रेस सोशलिष्ट पार्टी के गठन के दौरान में अहम भूभिका निभाई। 1954 ई० में विनोबा भावे सर्वोदय आंदोलन से जुडे। 1974 ई० में छात्र आंदोलन का नेतृत्व किया और आपातकाल के दौरान जेल गए। 1१6ऊ ई० में इन्हें समाज सेवा के लिए मेग्से पुरस्कार, दिया गया। इनकी महत्वपूर्ण कृतियों में ‘रिकंस्ट्रक्शन ऑफ इडियन पॉलिटी’ डायरी, निबंध कविताएँ इत्यादि। ।1977  ई० में जब देश में आपातकाल लागू हुआ और जनतांत्रिक अधिकारों का क्रतापूर्वक दमन किया जाने लगा

तब बिहार गुजरात सहित सगूचे देश में छात्रों और युवाओं का आक्रोश फूट पड़ा। छात्रों और युवाओं के ही अनुरोध पर बुढ़ापा और बीमारी के बावजुद जयप्रकाश ने आंदोलन का नेतुत्व किया। वे लोकनायक कहकर पुकारे गये। वे युवाशक्ति के हृदय सम्राट बन गये। उन्होंने संपूर्ण क्रारति’ का नारा दिया और सुविचाचारित राजनीतिक-सामाजिक कार्यक्रम प्रस्तृत करते हुए उनपर अमल करने की व्यापक अपील की। 1974 ई० में पटना के गाँधी मैदान में दिए जयप्रकाश संपूर्ण क्रांति वाले ऐेतिहासिक भाषण का अंश यहाँ प्रस्तुत है। वैसा भाषण आज तक किसी ने नहीं दिया ।


महत्वपूर्ण (Objective)

1 . जयप्रकश नारायण पठित पाठसम्पूर्णक्रांति 

2 . उन्होंने किस स्कूल में दाखिला लियापटना कॉलेज 

3 . जयप्रकश नरायण को किसका दलाल कहा गयाअमीरिका 

4 . छात्र आंदलोन कब हुआ1947

5 . जयप्रकश नारायण की पत्त्नी का नामप्रभावती

6 . नारायण जी आई ए सी किस कॉलेज से किएबिहार विद्यापति

7 . नारायण सिंह के अनुसार देश का भविस्य किसके हाथ में हैनई पीढ़ी

8 . जयप्रकश जी मार्क्स वादी कब बने1924

9 . किसका भाषण सुनकर अमरीका जाने की प्रेणा मिलास्वामी सत्यदेव

10 .जयप्रकश नारायण भारत रत्त्न कब मिला1990  

Leave a Reply

Your email address will not be published.